बेहद खास है इस बार का प्रदोष व्रत

प्रदोष का दिन भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा के लिए समर्पित है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इस दिन का व्रत रखने से सभी बिगड़े काम बन जाते हैं। साथ ही जीवन कल्याण की ओर अग्रसर होता है। इस बार यह व्रत 3 जुलाई 2024 दिन बुधवार को रखा जाएगा तो आइए इस दिन के बारे में विस्तार से जानते हैं –

हिंदू धर्म में प्रदोष व्रत का दिन बहुत महत्वपूर्ण माना गया है। यह दिन भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा के लिए समर्पित है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, इस दिन का व्रत रखने से सभी बिगड़े काम बन जाते हैं। साथ ही जीवन कल्याण की ओर अग्रसर होता है। इस बार यह व्रत (Pradosh Vrat 2024) 3 जुलाई, 2024 दिन बुधवार को रखा जाएगा।

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, इस दिन कई शुभ योग का निर्माण हो रहा है, जिसके चलते यह बेहद शुभ माना जा रहा है, तो चलिए इस दिन किए जाने वाले कुछ विशेष दान के बारे में जानते हैं –

प्रदोष व्रत 2024 तिथि और शुभ मुहूर्त

वैदिक पंचांग के अनुसार, आषाढ़ माह के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि 3 जुलाई को प्रात: 7 बजकर 10 मिनट पर शुरू होगी। वहीं, इस तिथि का समापन 4 जुलाई प्रात: 5 बजकर 54 मिनट पर होगा। इस दिन प्रदोष काल में पूजा लाभकारी मानी जाती है। इस वजह से इस बार यह व्रत 3 जुलाई के दिन बुधवार को रखा जाएगा।

इन दो चीजों का करें दान

अन्न का करें दान

बुध प्रदोष व्रत के दिन अन्न का दान करना अत्यंत फलदायी माना जाता है। ऐसी मान्यता है कि यह दान करने से भगवान शिव बहुत ज्यादा खुश होते हैं। साथ ही अन्न और धन में वृद्धि करते हैं। ऐसे में सुबह पवित्र स्नान करें। इसके बाद भोलेनाथ की खास पूजा करें। फिर श्रद्धा अनुसार किसी जरूरतमंद को अन्न का दान करें।

वस्त्र का करें दान

बुध प्रदोष व्रत के दिन वस्त्र का दान अच्छा माना जाता है। इस दान को करने से शिव परिवार की कृपा प्राप्त होती है। साथ ही जीवन में खुशहाली आती है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, यदि आप वस्त्र दान कर रहे हैं, तो इस बात का ध्यान रखें कि कपड़े फटे-पुराने न हों। इसके अलावा ऋतु को देखते हुए गरीबों को वस्त्रों का दान करें, जो उपयोग में भी आ सकें।

योगिनी एकादशी पर विष्णु जी को लगाएं ये भोग
 बुध प्रदोष के दिन भगवान शिव के इस स्तोत्र का करें पाठ

Check Also

जानें, कैसे पड़ा बाबा बर्फानी की गुफा का नाम अमरनाथ?

हिंदुओं के लिए पवित्र तीर्थस्थल अमरनाथ धाम (Amarnath Yatra 2024) है। धार्मिक मान्यता है कि …