डर से खुल जाती है नींद, तो सोने से पहले जरूर करें ये काम

सोना हमारी दिनचर्या का एक जरूरी हिस्सा है। नींद व्यक्ति के स्वास्थ्य से भी जुड़ी होती है। वहीं कई लोगों को रात में डर लगता है या फिर कई बार बुरे सपनों के कारण चौंककर आंख खुल जाती है। ऐसे में आप ज्योतिष के कुछ उपाय (Tips for sleeping) आजमा सकते हैं जिससे आपको इन समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है।

अच्छी नींद व्यक्ति की अच्छी सेहत से भी जुड़ी होती है। क्योंकि जब व्यक्ति सही से सोता है, तभी वह अगले दिन अच्छे से कार्य कर सकता है। किसी-न-किसी कारण से कई लोगों की नींद पूरी नहीं हो पाती, जिस कारण वह चिड़चिड़े बने रहते हैं। ऐसे में आप कुछ ज्योतिष उपाय आजमाकर अच्छी और गहरी नींद का आनंद ले सकते हैं। आइए जानते हैं वह उपाय।

जरूर करें ये काम

रात को सोने से पहले पानी से भरा तांबे का लोटा अपने बिस्तर के पास रखें लें। सुबह उठने के बाद इस पानी को किसी पेड़-पौधे में डाल दें। यदि किसी व्यक्ति को रात में डर लगता है, तो इसके लिए सोने से पहले एक साफ कपड़े में थोड़े-से पीले चावल बांधकर रख दें। इससे डर लगने की समस्या से छुटकारा मिल सकता है।

आएगी अच्छी और गहरी नींद

यदि घर में किसी बच्चे की नींद भी रात में डर के कारण खुल जाती है, तो इसके लिए उनके तकिए के नीचे छोटा-सा चाकू, कैंची या लोहे की कोई वस्तु जरूर रखनी चाहिए। वहीं, जिन लोगों को नींद न आने की समस्या है, उन्हें अपने तकिए के नीचे हरी इलायची रखनी चाहिए। इससे व्यक्ति को अच्छी और गहरी नींद आती है।

इन बातों का रखें ध्यान

रात को सोते समय आपके बिस्तर के आस-पास जूते-चप्पल आदि नहीं होने चाहिए। वहीं शास्त्रों में भी वर्णन मिलता है कि व्यक्ति के सोने का बिस्तर टूटा हुआ, बहुत बड़ी या बहुत छोटी, बहुत ऊंची और गंदा नहीं सोना चाहिए। क्योंकि इससे भी नकारात्मकता पैदा होती है, जो व्यक्ति के डर का कारण बन सकती है। साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि सोते समय आपने पैर पूर्व या फिर दक्षिण दिशा में नहीं होने चाहिए।

गुरुवार व्रत पर सिद्धि योग का हो रहा है निर्माण
निर्जला एकादशी की पूजा में शामिल करें ये 3 भोग

Check Also

जानें, कैसे पड़ा बाबा बर्फानी की गुफा का नाम अमरनाथ?

हिंदुओं के लिए पवित्र तीर्थस्थल अमरनाथ धाम (Amarnath Yatra 2024) है। धार्मिक मान्यता है कि …