दूसरे बड़ा मंगल पर करें सिंदूर के ये उपाय

वैसे तो सभी मंगलवार को मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री राम के परम भक्त हनुमान जी की पूजा करने का विधान है। साथ ही जीवन के संकटों को दूर करने के लिए व्रत भी किया जाता है, लेकिन ज्येष्ठ माह में पड़ने वाले सभी मंगलवार को बड़ा मंगल और बुढ़वा मंगल के नाम से जाना जाता है। इस बार दूसरा बड़ा मंगल 04 जून (Bada Mangal 2024 Date) को है। धार्मिक मान्यता है कि पूजा के समय हनुमान जी को सिंदूर अर्पित करने से प्रभु प्रसन्न होते हैं और सुख-समृद्धि में वृद्धि होती है। अगर आप जीवन में किसी समस्या का सामना कर रहे हैं, तो बड़ा मंगल के दिन ज्योतिष शास्त्र के सिंदूर के उपायों की मदद से परेशानी को दूर कर सकते हैं।

सिंदूर के उपा

  • अगर आपको कार्यों में सफलता प्राप्त नहीं हो रही है, तो बहते जल में सिंदूर को अर्पित करें। मान्यता है कि इस उपाय को करने से ग्रह का बुरा असर कम होगा।
  • हनुमान जी को सिंदूर अर्पित करने का बेहद खास महत्व है। इससे प्रभु प्रसन्न होते हैं। बड़ा मंगल के दिन चमेली का तेल और सिंदूर हनुमान जी को अर्पित करें। इस उपाय को करने से जीवन में सभी संकट खत्म होते हैं।
  • यदि घर में लड़ाई-झगड़े की समस्या का सामना कर रहे हैं, तो सिंदूर में थोड़ा तेल मिलाकर घर के मुख्य द्वार पर स्वास्तिक का निशान बनाएं। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, इस उपाय को लगातार चालीस दिनों तक करने से घर में उत्पन्न नकारात्मक ऊर्जा का नाश होगा और खुशहाली आएगी।
  • इसके अलावा पति-पत्नी के रिश्ते में मधुरता लाने के लिए सिंदूर का उपाय बेहद फलदायी होता है। रात्रि में सोने से पहले तकिए के नीचे सिंदूर को एक पुड़िया में बांधकर रखें। सुबह इस पुड़िया को बाहर फेंक दें और घर में कपूर जलाएं। मान्यता है कि इस उपाय को करने से पति-पत्नी के रिश्ते में मिठास आती है।

 जून में कब है गायत्री जयंती? नोट करें शुभ मुहूर्त और पूजा विधि!
मासिक शिवरात्रि-प्रदोष व्रत और बड़ा मंगल एक साथ, जानें

Check Also

जानें, कैसे पड़ा बाबा बर्फानी की गुफा का नाम अमरनाथ?

हिंदुओं के लिए पवित्र तीर्थस्थल अमरनाथ धाम (Amarnath Yatra 2024) है। धार्मिक मान्यता है कि …