आखिर क्यों घर में शनि देव की मूर्ति नहीं रखनी चाहिए? जानें

सनातन धर्म में शनिवार का दिन शनि देव को समर्पित है। शनि देव जातक के आधार पर शुभ और अशुभ परिणाम देते हैं। इसलिए उन्हें न्याय का देवता माना जाता है। अच्छे कर्म करने वाले इंसान को शुभ फल की प्राप्ति होती है और बुरे कर्म करने वाले को शनि देव दंडित करते हैं। वैसे तो घर में देवी-देवताओं की मूर्ति रखना शुभ माना जाता है, लेकिन घर में शनि देव की मूर्ति रखना वर्जित है। चलिए जानते है घर में शनि देव की मूर्ति किस लिए नहीं रखनी चाहिए।

ये है वजह

पौराणिक मान्यता के अनुसार, शनि देव को ऐसा श्राप मिला हुआ है कि वह जिसको भी देखेंगे, तो उसका बुरा हो जाएगा। इसी वजह से घर में शनि देव की मूर्ति नहीं रखी जाती।  

करें ये उपाय

अगर आप शनि ग्रह का सामना कर रहे हैं, तो ऐसे शनिवार का व्रत करें। मान्यता है कि इस दिन व्रत करने से जीवन में आने वाले संकट दूर होते हैं। साथ ही साढ़ेसाती और ढैय्या से मुक्ति मिलती है। इसके अलावा सुख-समृद्धि, मान-सम्मान और धन-यश की भी प्राप्ति होती है।

न खरीदें ये चीजें

शास्त्रों की मानें तो शनिवार के दिन लोहे की चीजें खरीदना शुभ नहीं माना जाता। ऐसा करने से जातक को जीवन में शनि देव के क्रोध का सामना करना पड़ता है। इससे जीवन में कई तरह की परेशानियां आ सकती हैं। इसलिए शनिवार को लोहे से बनी चीजों का नहीं खरीदना चाहिए।

सरसों का तेल शनि देव को प्रिय माना गया है। इसलिए शनिवार के दिन पूजा के दौरान शनि देव पर सरसों का तेल अर्पित किया जाता है, लेकिन भूलकर भी शनिवार के दिन सरसों का तेल की खरीदने की मनाही है।

आज मनाई जा रही है तेलुगु हनुमान जयंती
अपरा एकादशी पर करें देवी तुलसी की विशेष पूजा

Check Also

जानें, कैसे पड़ा बाबा बर्फानी की गुफा का नाम अमरनाथ?

हिंदुओं के लिए पवित्र तीर्थस्थल अमरनाथ धाम (Amarnath Yatra 2024) है। धार्मिक मान्यता है कि …