ज्येष्ठ पूर्णिमा पर करें इन 3 चीजों का दान दिलाएगा अपार धन-दौलत

ज्येष्ठ पूर्णिमा तिथि को बेहद खास माना जाता है, क्योंकि इस तिथि पर चंद्र देव अपने पूर्ण रूप में होते हैं। यह प्रति माह में एक बार आती है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, इस दिन गंगा स्नान, दान-पुण्य, सत्यनारायण व्रत, चंद्रमा को अर्घ्य देना शुभ माना जाता है। इस साल ज्येष्ठ माह की पूर्णिमा (Jyeshtha Purnima 2024) 22 जून, 2024 को मनाई जाएगी, तो आइए इस दिन क्या दान करना शुभ माना जाता है उसके बारे में जानते हैं ?

ज्येष्ठ पूर्णिमा पर करें चावल का दान
ज्येष्ठ पूर्णिमा के दिन चावल का दान बहुत ही शुभ माना जाता है। चावल को देवी लक्ष्मी और शुभता का प्रतीक माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि इसका दान करने से व्यक्ति के जीवन में कभी धन और वैभव की कमी नहीं रहती है। साथ ही जीवन खुशियों व संपन्नता से भरा रहता है।

ज्येष्ठ पूर्णिमा पर करें कमल का दान
ज्येष्ठ पूर्णिमा पर कमल का दान भी अच्छा माना जाता है। ऐसा कहा जाता है कि यदि देवी लक्ष्मी की पूजा के बाद उनके चरणों में कमल का फूल चढ़ाकर उसे किसी नदी में प्रवाहित किया जाए, तो इससे घर की दरिद्रता दूर होती है। साथ ही जीवन भर पैसों की कमी नहीं रहती है।

ज्येष्ठ पूर्णिमा पर करें सफेद मिठाई का दान
ज्येष्ठ माह की पूर्णिमा के दिन सफेद मिठाई का दान बेहद फलदायी माना जाता है। इसलिए लोगों को सफेद मिठाई का दान अवश्य करना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि इस दिन मिठाई का दान करने से घर में खुशहाली आती है। हालांकि ऐसा कहा जाता है कि दान किसी गरीब या जरूरतमंद को ही किया जाना चाहिए।

सुयोग्य जीवनसाथी पाने के लिए कर रहे हैं 16 सोमवार का व्रत, तो जानें पूजा विधि
अपरा एकादशी पर करें श्री हरि को प्रसन्न, जीवन में आएगी सुख-शांति

Check Also

जानें, कैसे पड़ा बाबा बर्फानी की गुफा का नाम अमरनाथ?

हिंदुओं के लिए पवित्र तीर्थस्थल अमरनाथ धाम (Amarnath Yatra 2024) है। धार्मिक मान्यता है कि …