बड़ा मंगल पर घर लाएं ये चीजें, परिवार पर कभी नहीं आएगा कोई संकट

ज्येष्ठ माह में पड़ने वाले हर मंगलवार को बड़ा मंगल और बुढ़वा मंगल के नाम से जाना जाता है। इस विशेष दिन पर हनुमान जी की विधिपूर्वक पूजा-व्रत करने से जातक के जीवन में आ रही समस्याएं दूर हो जाती हैं और बजरंगबली की कृपा प्राप्त होती है। बड़ा मंगल के शुभ अवसर पर घर में कुछ चीजों को लाना फलदायी माना जाता है।

ज्येष्ठ माह में पड़ने वाले सभी मंगलवार को बड़ा मंगल के नाम से जाना जाता है। इस वर्ष पहला बड़ा मंगल 28 मई (Kab Hai Bada Mangal) को है। इस शुभ अवसर पर भगवान हनुमान जी की विशेष पूजा की जाती है। साथ ही जीवन के संकटों से छुटकारा पाने के लिए व्रत भी किया जाता है। धार्मिक मान्यता है कि बजरंगबली की उपासना करने से जातक के सभी दुख-दर्द दूर होते हैं और हनुमान जी की कृपा प्राप्त होती है। माना जाता है कि इस दिन घर कुछ विशेष चीजों को लाने से हनुमान जी की कृपा प्राप्त होती है और सभी परेशानियों से छुटकारा मिलता है। चलिए जानते हैं कि बड़ा मंगल पर घर किन चीजों का लाना शुभ माना जाता है।

घर लाएं ये चीजें

  • मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री राम के भक्त बजरंगबली को सिंदूर प्रिय है। बड़ा मंगल के दिन घर सिंदूर लाएं। ऐसा माना जाता है कि इससे परिवार पर प्रभु की कृपा बनी रहेगी।
  • मान्यता के अनुसार, हनुमान जी को अस्त्र गदा प्रिय है। ऐसे में बड़ा मंगल पर घर अस्त्र गदा लाएं। इससे घर में सुख-शांति का आगमन होगा, लेकिन गदा को स्थापित करते समय इस बात का विशेष ध्यान रखें कि वह घर के पूर्व दिशा में हो।
  • अगर आप हनुमान जी की कृपा प्राप्त करना चाहते हैं, तो बड़ा मंगल पर घर केसर लाएं। ऐसा माना जाता है कि इससे सुख-समृद्धि में वृद्धि होती है और हनुमान जी प्रसन्न होते हैं।
  • इसके अलावा बड़े मंगल पर घर केसरियां झंडा लाएं और उसे छत पर लगा दें। मान्यता है कि इससे घर में बुरी शक्तियों का प्रवेश नहीं होगा और परिवार पर कोई संकट नहीं आएगा।

साल 2024 में बड़ा मंगल कब-कब है?

पहला बड़ा मंगल- 28 मई 2024

दूसरा बड़ा मंगल – 4 जून 2024

तीसरा बड़ा मंगल – 11 जून 2024

चौथा बड़ा मंगल – 18 जून 2024

बेहद उग्र हैं मां धूमावति, जानिए देवी पार्वती के एक मात्र विधवा स्वरूप का रहस्य
कई मायनों में बेहद शुभ है शनि जयंती, ऐसे करें रवि पुत्र को प्रसन्न

Check Also

जानें, कैसे पड़ा बाबा बर्फानी की गुफा का नाम अमरनाथ?

हिंदुओं के लिए पवित्र तीर्थस्थल अमरनाथ धाम (Amarnath Yatra 2024) है। धार्मिक मान्यता है कि …