बड़ा मंगल पर करें इन चीजों का दान, दूर होंगी जीवन की सभी मुश्किलें

बड़ा मंगल हनुमान जी की पूजा के लिए समर्पित है। ऐसी मान्यता है कि बजरंगबली की पूजा करने से प्रभु श्रीराम खुश होते हैं। साथ ही जीवन के सभी संकटों का नाश होता है। इस साल 2024 में चार बड़े मंगल आएंगे। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इस दौरान हनुमान जी के वृद्ध स्वरूप की पूजा के साथ दान-पुण्य करने का भी विधान है।

ज्येष्ठ माह में पड़ने वाले सभी मंगलवार को बड़ा मंगल कहा जाता है। यह भगवान हनुमान की पूजा के लिए समर्पित है। ऐसी मान्यता है कि बजरंगबली की पूजा करने से प्रभु श्रीराम खुश होते हैं। साथ ही जीवन के सभी संकटों का नाश होता है। इस साल 2024 में चार बड़े मंगल आएंगे। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इस दौरान हनुमान जी के वृद्ध स्वरूप की पूजा के साथ दान-पुण्य करने का भी विधान है, तो आइए जानते हैं इस दिन क्या दान करना शुभ माना जाता है ?

चोला का दान

बड़ा मंगल पर दान-पुण्य करने से हनुमान जी खुश होते हैं। ऐसा कहा जाता है इस शुभ अवसर पर उन्हें लाल रंग का चोला अर्पित करना चाहिए। इसके साथ ही जरूरतमंदों को लाल कपड़े का दान करना चाहिए। ऐसा करने से बजरंगबली का आशीर्वाद मिलता है। साथ ही विवाह की मुश्किलें समाप्त होती हैं और पैसों से जुड़ी दिक्कत दूर होती है।

गुड़ का दान

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, बड़े मंगल पर गुड़ का दान बेहद शुभ माना जाता है। इससे राम भक्त की विशेष कृपा प्राप्त होती है। अगर आपको वीर हनुमान की पूर्ण कृपा चाहिए, तो आपको किसी मंदिर या फिर किसी जरूरतमंद को गुण का दान करना चाहिए। ऐसा करने से कुंडली से अशुभ ग्रहों का प्रभाव समाप्त होता। साथ ही जीवन में शुभता और मिठास का आगमन होता है।

घी का दान

घी को शुद्धता का प्रतीक माना जाता है। कोई भी पूजा इसके बिना पूर्ण नहीं होती है, क्योंकि यह पूजा-पाठ का मुख्य भाग है। ऐसे में बड़े मंगल के दिन घी का दान जरूर करें। घी का दान करने से सुख-समृद्धि में वृद्धि होती है। इसके साथ ही जीवन उन्नति की ओर अग्रसर होता है।

 शनिवार के इन उपायों से कर्ज की समस्या होगी दूर
बेहद खास है एकदंत संकष्टी चतुर्थी

Check Also

जानें, कैसे पड़ा बाबा बर्फानी की गुफा का नाम अमरनाथ?

हिंदुओं के लिए पवित्र तीर्थस्थल अमरनाथ धाम (Amarnath Yatra 2024) है। धार्मिक मान्यता है कि …