ज्येष्ठ माह में जरूर करें इन चीजों का दान

ज्येष्ठ माह (Jyeshtha Month 2024) को बेहद खास माना जाता है। इस साल इसकी शुरुआत 24 मई को होगी। इस दौरान भगवान हनुमान की विशेष पूजा का विधान है। ऐसा माना जाता है कि जो लोग इस दौरान भगवान हनुमान की पूजा भावपूर्ण करते हैं और दान-पुण्य पर जोर देते हैं उनके घर में कभी धन-धान्य की कमी नहीं रहती है।

ऐसा माना जाता है कि इनकी पूजा करने से यह पूरा माह बहुत ही खुशहाली के साथ बीतता है। वहीं, अगर इस दौरान कुछ अचूक उपाय किए जाए, तो जीवन में अद्भुत परिणाम देखने को मिलते हैं।

ज्येष्ठ माह में जरूर करें इन चीजों का दान
ज्येष्ठ महीना दान और पुण्य के लिए भी बहुत विशेष माना जाता है। ऐसा कहा जाता है इस मास में जल से भरे घड़े, पंखे, जूते, चप्पल, खीरा, सत्तू, अन्न, छाता, आदि का दान करना चाहिए। इससे भगवान हनुमान प्रसन्न होते हैं। साथ ही घर के सदस्यों की उन्नति होती है। ऐसा कहा जाता है इस दौरान ज्यादा से दान-पुण्य करना चाहिए।

कब से शुरू होगा ज्येष्ठ माह ?
हिंदू पंचांग के अनुसार, इस साल ज्येष्ठ मास के कृष्ण पक्ष की प्रतिपदा तिथि 23 मई, 2024 गुरुवार शाम 07 बजकर 22 मिनट पर शुरू होगी। वहीं, इस तिथि का समापन 24 मई शाम 07 बजकर 24 मिनट पर होगा। उदयातिथि को देखते हुए ज्येष्ठ कृष्ण पक्ष की प्रतिपदा तिथि 24 मई को पड़ रही है, जिसके चलते इस दिन से ज्येष्ठ माह शुरू हो जाएगा।

इस साल कब मनाई जाएगी भड़ली नवमी?
आज मनाई जाएगी बुद्ध पूर्णिमा

Check Also

 जुलाई में कब है योगिनी एकादशी और देवशयनी एकादशी

धार्मिक मान्यता के अनुसार सच्चे मन से एकादशी व्रत करने से जीवन में कभी भी …