विनायक चतुर्थी के दिन करें ये उपाय

विनायक चतुर्थी का पर्व भगवान गणेश जी को समर्पित है। हर महीने में दो चतुर्थी होती है। एक कृष्ण पक्ष और दूसरी शुक्ल पक्ष में। इस वर्ष माघ माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि 13 फरवरी को है। इस चतुर्थी को विनायक चतुर्थी के नाम से जाना जाता है। इस दिन भगवान गणेश जी की पूजा और व्रत करने का विधान है। मान्यता के अनुसार, ऐसा करने से साधक को जीवन में शुभ फल की प्राप्ति होती है। ज्योतिष शास्त्र में विनायक चतुर्थी के दिन किए जाने वाले विशेष उपायों का वर्णन किया गया है, जिनको करने से भगवान गणेश जी प्रसन्न होते हैं और साधक को उनकी कृपा प्राप्त होती है। चलिए जानते हैं विनायक चतुर्थी के दिन किए जाने वाले उपायों के बारे में।

विनायक चतुर्थी के उपाय

-भगवान गणेश जी को दूर्वा अधिक प्रिय है। विनायक चतुर्थी के दिन पूजा के दौरान दूर्वा का मुख्य रूप से प्रयोग किया जाता है। पूजा के दौरान गणेश जी को दूर्वा अवश्य अर्पित करें। इस दौरान ‘श्री गणेशाय नमः दूर्वांकुरान् समर्पयामि’ मंत्र का जाप करें। कहा जाता है कि इस उपाय को करने से गणपति बप्पा का आशीर्वाद प्राप्त होता है।

-मान्यता के अनुसार, शमी के पेड़ की विधिपूर्वक पूजा-अर्चना करने से भगवान गणेश जी प्रसन्न होते हैं। ऐसे में विनायक चतुर्थी के अवसर पर  शमी के पेड़ की पूजा जरूर शामिल करें। कहा जाता है कि ऐसा करने से इंसान के सभी सभी दुख-संताप दूर होते हैं और आर्थिक तंगी से मुक्ति मिलती है।

-अगर आप भगवान गणेश की कृपा प्राप्त करना चाहते हैं, तो इसके लिए विनायक चतुर्थी का दिन उत्तम है। इस दिन नीचे दिए गए मंत्र का जाप करें। इस उपाय को करने से इंसान को सभी कार्यों में सफलता हासिल होती है।

गजाननं भूत गणादि सेवितं

कपित्थ जम्बू फल चारू भक्षणम्

उमासुतं शोक विनाशकारकम्

नमामि विघ्नेश्वर पाद पंकजम्

-इसके अलावा विनायक चतुर्थी के दिन भगवान गणेश को गुड़ में देसी घी मिलाकर भोग लगाएं। मान्यता है कि ऐसा करने से धन की प्राप्ति होती है।

-अगर आप अपनी मनचाही इच्छा पूरी करना चाहते हैं, तो विनायक चतुर्थी के अवसर पर गुड़ से छोटी-छोटी 21 गोलियां बनाएं। इसके बाद इसे भगवान गणेश को दूर्वा के साथ अर्पित करें। ऐसा करने से मनचाही इच्छा पूरी होती है।

आज मनाई जाएगी विनायक चतुर्थी
गुड़हल के पौधा, बिजनेस संबंधी परेशानियों से मिलेगा छुटकारा

Check Also

जानें, कैसे पड़ा बाबा बर्फानी की गुफा का नाम अमरनाथ?

हिंदुओं के लिए पवित्र तीर्थस्थल अमरनाथ धाम (Amarnath Yatra 2024) है। धार्मिक मान्यता है कि …