बनाए रखना चाहते हैं लक्ष्मी जी की कृपा, तो वास्तु के इन नियमों का जरूर रखें ध्यान…

वास्तु शास्त्र में बताया गया है कि, व्यक्ति द्वारा की गई कुछ गलतियां उसकी सुख-समृद्धि में बाधा उत्पन्न कर सकती हैं। ऐसे में आइए जानते हैं कि वास्तु के अनुसार, किन गलतियों को करने से बचना चाहिए। इस नियमों को ध्यान रखने से धन की देवी लक्ष्मी जी की कृपा आपके ऊपर बनी रहेगी और आपको किसी तरह की आर्थिक समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा।

न लगाएं ऐसे पौधे

आपने कई लोगों को घर में या बगीचे में कैक्टस का पौधा या कांटेदार पौधे रखते देखा होगा। लेकिन वास्तु शास्त्र की मानें, तो ऐसा करना बिल्कुल भी शुभ नहीं माना जाता। कांटेदार पौधे लगाने से व्यक्ति को आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

बनी रहेगी लक्ष्मी मां की कृपा

सनातन धर्म में माता लक्ष्मी को धन की देवी माना गया है। साथ ही यह भी माना जाता है कि लक्ष्मी जी की हमेशा साफ-सुथरे स्थान पर ही निवास करती हैं। ऐसे में अगर आप चाहते हैं कि लक्ष्मी जी की कृपा आपके ऊपर बनी रहे तो, इसके लिए अपने घर के साफ-सफाई का विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए।

ऐसे घर में वास नहीं करती मां लक्ष्मी

जिस घर में टूटी-फूटी चीजों का जमावड़ा लगा रहता है या फिर बहता हुआ नल होता है, वहां धन की देवी लक्ष्मी कभी वास नहीं करती। साथ ही वास्तु के अनुसार भी इस आदत को बिलकुल भी सही नहीं माना जाता। यह भी माना जाता है कि जिस घर में सीलन आ रही हो, वहां लक्ष्मी जी कभी निवास नहीं करती हैं। साथ ही जो लोग रात को रसोई में गंदे बर्तन छोड़कर सो जाते हैं, उन्हें भी देवी लक्ष्मी की नाराजगी झेलनी पड़ती है। 

गुप्त नवरात्र की पूजा में करें इस स्तोत्र का पाठ
फरवरी माह में कब मनाई जाएगी विनायक चतुर्थी? जानें इसकी तिथि

Check Also

जानें, कैसे पड़ा बाबा बर्फानी की गुफा का नाम अमरनाथ?

हिंदुओं के लिए पवित्र तीर्थस्थल अमरनाथ धाम (Amarnath Yatra 2024) है। धार्मिक मान्यता है कि …