जनवरी में इस दिन किया जाएगा सकट चौथ का व्रत

सकट चौथ पर भगवान गणेश की भी पूजा-अर्चना की जाती है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इस दिन भगवान गणेश की आराधना करने से साधक के घर-परिवार में सुख-समृद्धि बनी रहती है। इस साल माघ माह में आने वाले सकट चौथ के व्रत पर कई शुभ योग बन रहे हैं जो साधक को विशेष लाभ पहुंचा सकते हैं।

माघ माह की कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को भी सकट चौथ के रूप में मनाया जाता है। सकट चौथ का व्रत सकट माता को समर्पित माना जाता है। इस दिन महिलाएं अपने पुत्रों के उज्जवल भविष्य की कामना के साथ यह व्रत रखती हैं। ऐसे में आइए जानते हैं कि जनवरी के माह में सकट चौथ का व्रत कब किया जाएगा। साथ ही जानते हैं सकट चौथ का शुभ मुहूर्त। 

सकट चौथ का शुभ मुहूर्त

माघ माह की चतुर्थी तिथि का प्रारंभ 29 जनवरी प्रातः 06 बजकर 10 मिनट से शुरू होगी। जिसका समापन 30 जनवरी को सुबह 08 बजकर 54 मिनट पर होगा। ऐसे में सकट चौथ का व्रत 29 जनवरी, सोमवार के दिन किया जाएगा। इस दौरान चंद्रोदय का समय कुछ इस प्रकार रहेगा –

सकट चौथ के दिन चंद्रोदय समय – रात 09 बजकर 10 मिनट पर

बन रहे हैं ये शुभ योग

इस साल सकट चौथ व्रत के दिन शोभन योग और त्रिग्रही योग का संयोग बन रहा है। माना जाता है कि शोभन योग में गणेश जी की पूजा करने से साधक के जीवन में सुख, सौभाग्य और आय में बढ़ोत्तरी होती है। इसके साथ ही 29 जनवरी, 2024 को लम्बोदर संकष्टी चतुर्थी का व्रत भी रखा जाएगा।

ऐसे प्राप्त करें गणेश जी की कृपा

सकट चौथ के दिन ही लम्बोदर संकष्टी चतुर्थी का व्रत भी किया जाएगा। इन दोनों ही दिनों पर गणेश जी की पूजा करने का विशेष महत्व है। ऐसे में आप इस शुभ दिन पर गणेश जी को पूजा के दौरान मोदक, पान, सुपारी, धूप-दीप आदि के साथ-साथ सिंदूर और दूर्वा अर्पित करके शुभ फलों की प्राप्ति कर सकते हैं।

तुलसी के साथ रख सकते हैं ये पौधे...
जानें मुख्य द्वार पर दीपक जलाने का सही तरीका

Check Also

जानें, कैसे पड़ा बाबा बर्फानी की गुफा का नाम अमरनाथ?

हिंदुओं के लिए पवित्र तीर्थस्थल अमरनाथ धाम (Amarnath Yatra 2024) है। धार्मिक मान्यता है कि …