बैठने में होती थी परेशानी…रामयाण के ‘हनुमान’ के बारे में प्रेम सागर ने किए खुलासे

अयोध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा की सुर्खियों के बीच रामानंद सागर की रामायण एक बार फिर चर्चा में आ गई है। इस शो के किरदारों से जुड़ी तमाम बातें सामने आई हैं। इस शो में भगवान राम माता सीता और लक्ष्मण का रोल प्ले करने वाले एक्टर्स अयोध्या पहुंच चुके हैं। वहीं हनुमान का किरदार निभाने वाले दारा सिंह को लेकर प्रेम सागर ने एक खुलासा किया।

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के लिए अयोध्या नगरी सज चुकी है। सोमवार (22 जनवरी) को श्रीराम अपनी जन्मस्थली में विराजेंगे। प्राण प्रतिष्ठा के लिए कई नामी हस्तियां अयोध्या पहुंच चुकी हैं। वहीं, इस एतिहासिक मोमेंट के साथ ही रामानंद सागर की ‘रामायण’ भी चर्चा में आ गई है।

इस शो में भगवान राम, माता सीता और लक्ष्मण का रोल प्ले करने वाले एक्टर्स अयोध्या पहुंच चुके हैं। वहीं, ‘हनुमान’ का किरदार निभाने वाले दारा सिंह अब इस दुनिया में नहीं हैं। उन्होंने इस रोल से फैंस के दिलों में अमिट छाप छोड़ी थी।

‘घंटो भूखे रहते थे दारा सिंह’
राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के साथ ही ‘रामायण’ से जुड़े कई किस्से और कहानियां सामने आ रही हैं। इस बीच रामानंद सागर के बेटे प्रेम सागर ने हनुमान का रोल प्ले करने वाले दारा सिंह के बारे में एक खुलासा किया है। प्रेम सागर ने बताया कि शूटिंग खत्म होने तक दारा सिंह घंटो भूखे रहते थे। दरअसल, इसकी एक वजह थी, जिस कारण उन्हें लंबे समय तक खुद को भूखा रखना पड़ता था।

‘हनुमान’ का रोल प्ले करने वाले दारा सिंह पहलवानी के लिए भी फेमस थे। प्रेम सागर ने सेट पर उनके डेडिकेशन की तारीफ की। उन्होंने इस किरदार से जुड़े उनके कई किस्से शेयर किए। प्रेम सागर ने बताया कि दारा सिंह रोज सुबह 4 बजे सेट पर आ जाया करते थे, क्योंकि उनके मेकअप में लगभग तीन से चार घंटे लगते थे। उन्होंने कहा कि उस दौर में प्रोस्थेटिक्स नहीं हुआ करते थे और लुक हनुमानजी से मैच करना पड़ता था। मेकअप करने के तीन चार घंटे बाद शूट शुरू होता था। इस दौरान वह कुछ खा नहीं सकते थे।

पूंछ की वजह से बैठने में होती थी परेशानी
प्रेम सागर ने बताया कि दारा सिंह को पूंछ लगाने के बाद बैठने में परेशानी होती थी। इस कारण उनके लिए खास स्टूल तैयार करवाया जाता था, जिसमें एक कट लगा होता था, ताकि वह पूंछ के सहारे बैठ सकें।

सुबह 4 बजे ऑन हो जाता था कैमरा
प्रेम सागर ने अपने पिता रामानंद सागर के बारे में भी बात की। उन्होंने कहा कि अगर उनके पापाजी के मन में आधी रात भी कोई सीन आ गया, तो वह डॉयलॉग बदल देते थे। वह कहते कि सभी को सुबह उठना है। भोर में चार बजे कैमरे ऑन हो जाते थे। प्रेम सागर ने बताया कि सबसे ज्यादा समय वानर सेना के साथ थी। अगर आपको 500 लोग वानर सेना में चाहिए, तो उनके मेकअप में कितना टाइम लगेगा, यह सोचने वाली बात है। ऐसे में उनका मेकअप सूखे नारियल से किया जाता था।

इस शुभ समय में की जाएगी रामलला की प्रतिमा की प्राण-प्रतिष्ठा!
 तैलंग स्वामी की जयंती पर जानें उनसे जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातें और उनके विचार....

Check Also

जानें, कैसे पड़ा बाबा बर्फानी की गुफा का नाम अमरनाथ?

हिंदुओं के लिए पवित्र तीर्थस्थल अमरनाथ धाम (Amarnath Yatra 2024) है। धार्मिक मान्यता है कि …