नजर दोष ने बढ़ा दी हैं मुश्किलें

ऐसा माना जाता है कि यदि किसी व्यक्ति या उसके परिवार में किसी को बुरी नजर लग जाए तो उसके जीवन में समस्याएं रुकने का नाम नहीं लेती। इस दौरान व्यक्ति को स्वास्थ्य से लेकर धन संबंधी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में इस बुरे प्रभावों से बचने के लिए आप ज्योतिष शास्त्र में बताए गए कुछ उपाय आजमा सकते हैं।

बुरी नजर लगने पर व्यक्ति के बने बनाए काम भी बिगड़ने लगते हैं। ऐसे में ज्योतिष शास्त्र में बुरी नजर को पहचानने और उससे छुटकारा पाने के लिए कुछ उपाय बताए गए हैं। आइए जानते हैं नजर दोष (Najar dosh ke Upay) से मुक्ति के कुछ आसान उपाय, जो आपको कई समस्याओं से राहत दिला सकते हैं।

मिलते हैं ये संकेत

जब किसी व्यक्ति को बुरी नजर लगती है तो उसके जीवन में भी कई परिवर्तन होने लगते हैं। घर में हमेशा क्लेश की स्थिति बनी रहती है, जिससे पारिवारिक माहौल भी खराब होता है। नजर दोष का असर व्यक्ति के स्वास्थ्य पर भी पड़ता है। बुरी नजर के कारण बिजनेस में भी हानि होने लग जाती है। अक्सर नजर दोष का प्रभाव छोटे बच्चों पर ज्यादा देखने को मिलता है।

बुरी नजर के उपाय

घर के जिस सदस्य को बुरी नजर लगी है, उस व्यक्ति के ऊपर से तांबे के लोटे में शुद्ध जल लेकर 11 बार उतार लें। इसके बाद इस पानी को किसी पौधे की जड़ में डाल दें। ऐसा करने से आपको बुरी नजर के प्रभाव से मुक्ति मिल सकती है। इसके साथ ही भैरो बाबा के मंदिर से काला धागा लाकर उस व्यक्ति के बांधना चाहिए, इससे बुरी नजर उतर जाती है।

ऐसे उतारें बच्चे की नजर

अगर किसी बच्चे को बुरी नजर लग गई है, तो इसके लिए 2-3 सूखी लाल मिर्च लेकर बच्चे के सिर पर 7 बार घुमाएं। इसके बाद इन मिर्च को आग में जला दें। इसके साथ ही जिस बच्चे को बुरी नजर लगी है, तो फिटकरी और सरसों के दाने लेकर उस बच्चे के ऊपर से 7 बार घुमाकर जला दें।

नजर दोष में मिलेगा छुटकारा

यदि आपको बार-बार नजर लग जाती है, तो इसके लिए पंचमुखी हनुमान जी का लॉकेट धारण करें। इसके साथ ही नियमित रूप से चालीसा और बजरंग बाण का पाठ करें। वहीं, अगर आप मंगलवान के दिन हनुमान जी के मंदिर जाकर बजरंगबली को सिंदूर अर्पित करते हैं, तो इससे भी नजर दोष से छुटकारा पाया जा सकता है।

निर्जला एकादशी की पूजा में शामिल करें ये 3 भोग
गंगा दशहरा के दिन करें यह 1 एक कार्य

Check Also

जानें, कैसे पड़ा बाबा बर्फानी की गुफा का नाम अमरनाथ?

हिंदुओं के लिए पवित्र तीर्थस्थल अमरनाथ धाम (Amarnath Yatra 2024) है। धार्मिक मान्यता है कि …