मंगलवार और गुरुवार के दिन क्यों नहीं कटवाने चाहिए बाल?

हिंदू परंपराओं में कुछ खास दिनों को बाल काटने के लिए अशुभ माना जाता है। ऐसा कहा जाता है कि अगर इन बातों के लिए दिन और समय का ध्यान नहीं जाता हैतो उसका नकारात्मक प्रभाव हमारे जीवन पर पड़ता है। इसके साथ जीवन की आंतरिक शांति भी भंग होती है तो चलिए किस दिन बाल नहीं कटवाने चाहिए उसके बारे में जानते हैं?

सनातन धर्म में हर चीज का अपना – अपना महत्व है। वहीं, ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, कुछ ऐसे दिन है, जिसमें बाल नहीं कटवाने चाहिए। ऐसी मान्यता है कि इस दिन बाल कटवाने से जीवन में काफी सारी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। साथ ही जीवन में दुर्भाग्य आता है। हालांकि बाल कटवाने के दिन भी अलग तय किए गए हैं, तो आइए जानते हैं कब बाल नहीं कटवाने चाहिए?

मंगलवार को क्यों नहीं कटवाने चाहिए बाल?

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, मंगलवार और गुरुवार का दिन बाल काटने के लिए अशुभ माना जाता है। मंगलवार का दिन मंगल ग्रह से जुड़ा है, जो बहुत उग्र स्वभाव वाले माने जाते है। ऐसा कहा जाता है कि मंगलवार के दिन बाल काटने से आपके जीवन में नकारात्मक ऊर्जा आ सकती है। साथ ही व्यक्ति की उम्र कम होती है।

इसके अलावा उस व्यक्ति के अंदर क्रोध बढ़ सकता है, जिस वजह से कभी -कभी वह खुद का भी नुकसान कर सकता है। ऐसे में मंगलवार के दिन भूलकर भी बाल न कटवाएं।

गुरुवार को भी करें अनदेखा

वहीं, गुरुवार का दिन भगवान विष्णु और गुरु बृहस्पति की पूजा के लिए समर्पित है। मान्यताओं के अनुसार, इस दिन बाल कटवाने से लक्ष्मी माता नाराज होती हैं। इस वजह से घर में दरिद्रता है और आर्थिक मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में इस बड़े नुकसान से बचने के लिए इस दिन बाल न कटवाएं।

गंगा दशहरा के दिन करें यह 1 एक कार्य
जुलाई महीने में कब है मासिक शिवरात्रि?

Check Also

जानें, कैसे पड़ा बाबा बर्फानी की गुफा का नाम अमरनाथ?

हिंदुओं के लिए पवित्र तीर्थस्थल अमरनाथ धाम (Amarnath Yatra 2024) है। धार्मिक मान्यता है कि …