अपरा एकादशी पर जरूर करें इन चीजों का दान

सभी पर्व में से एकादशी व्रत को बेहद खास माना जाता है। इस तिथि पर जगत के पालनहार भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की विशेष पूजा करने का विधान है। ज्येष्ठ माह के कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि को अपरा एकादशी के नाम से जाना जाता है। यह व्रत आज यानी 02 जून को किया जा रहा है। इस शुभ अवसर पर श्रद्धा अनुसार विशेष चीजों का दान करने का विधान है। इससे जातक की सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं और शुभ फल की प्राप्ति होती है। आइए जानते हैं अपरा एकादशी पर किन चीजों का दान करना चाहिए।

अपरा एकादशी पर क्या दान करें? (Apara Ekadashi 2024 Daan List)

  • अपरा एकादशी के दिन अन्न का दान करें। मान्यता है कि इससे भगवान विष्णु प्रसन्न होते हैं और अन्न की कभी कमी नहीं होती। इसके अलावा चावल और मक्का का भी दान किया जा सकता है।
  • अगर आप कुंडली में गुरु कमजोर की समस्या का सामना कर रहे हैं, तो अपरा एकादशी के दिन पीले वस्त्र का दान करें। क्योंकि भगवान विष्णु को पीला रंग प्रिय है।
  • इसके अलावा अपरा एकादशी के दिन दूध और दही का दान करें। माना जाता है कि इससे भगवान विष्णु प्रसन्न होते हैं और जीवन में आने वाली सभी परेशानियों से मुक्ति मिलती है।
  • अपरा एकादशी पर भगवान विष्णु की पूजा करने के बाद श्रद्धा अनुसार धन का दान करें। इससे श्री हरि और मां लक्ष्मी का कृपा प्राप्त होती है और धन से तिजोरी भरी रहती है।

अपरा एकादशी 2024 डेट और शुभ मुहूर्त (Apara Ekadashi 2024 Date and Shubh Muhurat)

पंचांग के अनुसार, एकादशी तिथि की शुरुआत 02 जून को सुबह 05 बजकर 04 मिनट पर हो गई है और वहीं, इसका समापन अगले दिन यानी 03 जून को मध्यरात्रि 02 बजकर 21 मिनट पर होगा। ऐसे में अपरा एकादशी व्रत आज यानी 02 जून को किया जा रहा है।

जून में कब है रोहिणी व्रत? इस विधि से करें भगवान वासुपूज्य की आराधना!
हरि वासर में भूलकर भी न करें अपरा एकादशी व्रत का पारण, जानिए

Check Also

जानें, कैसे पड़ा बाबा बर्फानी की गुफा का नाम अमरनाथ?

हिंदुओं के लिए पवित्र तीर्थस्थल अमरनाथ धाम (Amarnath Yatra 2024) है। धार्मिक मान्यता है कि …