बेडरूम में वास्तु शास्त्र की इन बातों का रखें विशेष ध्यान

वास्तु शास्त्र में वैवाहिक जीवन में सुख-शांति की प्राप्ति के लिए कई उपायों के बारे में बताया गया है। बेडरूम में वास्तु शास्त्र के नियमों का पालन करने से दांपत्य जीवन में खुशियों का आगमन होता है। मधुर रिश्ते के लिए बेडरूम का माहौल भी अच्छा होना चाहिए। अगर पति-पत्नी के बीच लड़ाई-झगड़े की समस्या चल रही है, तो ऐसे में बेडरूम में कुछ बदलाव करने की आवश्यकता है। माना जाता है कि बेडरूम में वास्तु दोष होने से रिश्ते में तनाव आ सकता है।  

बेडरूम के लिए वास्तु टिप्स

  • बेडरूम में पलंग दक्षिण-पश्चिम दिशा में होना चाहिए। इस शुभ दिशा में पलंग के होने से व्यक्ति के जीवन पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। पलंग लकड़ी का होना चाहिए। लोहे या फिर स्टील का पलंग होने से घर नकारात्मक ऊर्जा का वास होता है।  
  • वास्तु शास्त्र की मानें तो बेडरूम की दीवारों का रंग डार्क नहीं होना चाहिए। दीवारों का रंग हल्का गुलाबी, हरा या ब्राउन होना चाहिए। पलंग के सामने वाली दीवार पर शीशा न लगाएं। बेडरूम में कम से कम सामान रखेंगे, तो सुकून भरी नींद आएगी और शांत वातावरण रहेगा।  
  • बेडरूम में हल्की रोशनी होनी चाहिए। इससे पति-पत्नी के रिश्ते में मधुरता आती है।  
  • इसके अलावा लड़ाई-झगड़े की फोटो भूलकर भी नहीं लगानी चाहिए। इसकी जगह आप प्रकृति से जुड़ी तस्वीर लगा सकते हैं।  
  • बेडरूम में साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखना चाहिए। माना जाता है कि बेडरूम गंदा होने से दांपत्य जीवन पर इसका बुरा प्रभाव पड़ सकता है। इसलिए बेडरूम को सदैव साफ रखना चाहिए। इससे सकारात्मक ऊर्जा का वास होगा।

30 मई का राशिफल
रोजाना पूजा के समय करें इस चमत्कारी स्तोत्र का पाठ

Check Also

जानें, कैसे पड़ा बाबा बर्फानी की गुफा का नाम अमरनाथ?

हिंदुओं के लिए पवित्र तीर्थस्थल अमरनाथ धाम (Amarnath Yatra 2024) है। धार्मिक मान्यता है कि …