घर की इस दिशा में होता है शिव जी और लक्ष्मी जी का वास

वास्तु के अनुसार, घर में देवी-देवताओं का वास होता है। ऐसे में यदि देवी-देवताओं की दिशा के लिए वास्तु के नियमों का ध्यान रखा जाए, तो इससे व्यक्ति के जीवन में सुख-समृद्धि बनी रहती है और आर्थिक तंगी का भी सामना नहीं करना पड़ा। ऐसे में आइए जानते हैं कि घर की किस दिशा में भगवान शिव और माता लक्ष्मी का वास माना गया है। साथ ही जानते हैं कि इस दिशा में किन नियमों का ध्यान रखना चाहिए।

इस दिशा में होता है शिव जी का वास

माना जाता है कि घर की उत्तर-पूर्व दिशा में भगवान शिव का वास होता है। ऐसे में भगवान शिव की कृपा प्राप्ति के लिए घर की इस दिशा में कभी टूटा-फूटा सामान या बर्तन आदि नहीं रखने चाहिए। वहीं, अगर आप उत्तर-पूर्व दिशा में हरे रंग का ज्यादा-से-ज्यादा प्रयोग करते हैं, तो इससे आपको लाभ देखने को मिल सकता है। वहीं, इस दिशा में काले रंग की चीजें रखने से बचना चाहिए।

माता लक्ष्मी का वास

वास्तु शास्त्र में माना गया है कि घर की उत्तर दिशा में माता लक्ष्मी का वास होता है। ऐसे में आप इस दिशा में माता लक्ष्मी की मूर्ति या फोटो लगा सकते हैं, ऐसा करने से आपके भाग्य में वृद्धि हो सकती है। इसके साथ ही इस दिशा में लाल कपड़े में बांधकर एक चांदी का सिक्का भी जरूर रखना चाहिए।

माना जाता है कि लक्ष्मी जी वहीं वास करती हैं, जहां साफ-सफाई हो। ऐसे में घर की इस दिशा में साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखना चाहिए। इन बातों का ध्यान रखने पर आपको आर्थिक समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है।

इस दिन मनाई जाएगी महाशिवरात्रि
वास्तु के अनुसार इस तरह करें मंगल कलश की स्थापना

Check Also

जानें, कैसे पड़ा बाबा बर्फानी की गुफा का नाम अमरनाथ?

हिंदुओं के लिए पवित्र तीर्थस्थल अमरनाथ धाम (Amarnath Yatra 2024) है। धार्मिक मान्यता है कि …