तुलसी के साथ रख सकते हैं ये पौधे…

लगभग हर हिंदू घर में तुलसी का पौधा पाया जाता है। सनातन धर्म में माना गया है कि घर में तुलसी का पौधा रखने से नकारात्मक ऊर्जा समाप्त होती है और घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बना रहता है। ऐसे में तुलसी के आसपास इन पौधों को रखकर और भी अधिक लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

 हिंदू धर्म में तुलसी को केवल एक पौधा माना गया है बल्कि इसे देवी-देवताओं की तरह पूजा भी जाता है। माना जाता है कि जिस घर में तुलसी का पौधा पाया जाता है, उस घर में देवी-देवताओं की सदैव कृपा बनी रहती है। इसके साथ ही वास्तु और ज्योतिष शास्त्र में भी तुलसी को रखने के कुछ नियम भी बताए गए हैं। ऐसे में आइए जानते हैं कि तुलसी के साथ किन पौधों को रखना चाहिए और किन पौधों को नहीं

तुलसी के साथ रखें ये पौधे

मनी प्लांट को भी बहुत-ही शुभ पौधा माना गया है। यह पौधा भी घर में समृद्धि लेकर आता है। वहीं, ज्योतिष शास्त्र में माना गया है कि तुलसी के साथ मनी प्लांट का पौधा रखने से व्यक्ति को कई तरह के लाभ मिलते हैं। ऐसा करने से आपके घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ जाता है और सुख-समृद्धि बनी रहती है।

मिलते हैं कई लाभ

हिंदू धर्म में शमी के पौधे का सीधा संबंध शनिदेव से माना गया है। ज्योतिष शास्त्र की मानें तो, घर में तुलसी के साथ शमी का पौधा लगाने से व्यक्ति को कई तरह के लाभ मिल सकते हैं। वहीं, धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, शनिवार के दिन शमी के पौधे की पूजा करना बेहद शुभ होता है।

केले का पेड़

ज्योतिष शास्त्र में माना गया है कि गुरुवार के दिन घर में केले का पेड़ और उसकी पूजा करने से घर में फैली नकारात्मक ऊर्जा दूर हो जाती है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, केले के पेड़ में भगवान विष्णु का वास माना गया है।

ऐसे में अगर आप तुलसी के साथ केले का पेड़ लगाते हैं तो इससे आपको धन संबंधी समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है। ध्यान रहे कि केले के पेड़ को घर के मुख्य द्वार पर दाईं ओर तथा तुलसी को हमेशा घर के मुख्य द्वार के बाईं ओर लगाना चाहिए।

ना लगाएं ऐसे पौधे

हमेशा इस बात का हमेशा ध्यान रखना चाहिए कि आपकी तुलसी के आसपास कांटेदार पौधे जैसे, गुलाब या कैक्टस आदि का पौधा नहीं रखना चाहिए। ऐसा करना ज्योतिष शास्त्र की दृष्टि से बिल्कुल भी ठीक नहीं माना जाता है।

जनवरी में इस दिन बन रहा है गुरु पुष्य योग
जनवरी में इस दिन किया जाएगा सकट चौथ का व्रत

Check Also

जानें, कैसे पड़ा बाबा बर्फानी की गुफा का नाम अमरनाथ?

हिंदुओं के लिए पवित्र तीर्थस्थल अमरनाथ धाम (Amarnath Yatra 2024) है। धार्मिक मान्यता है कि …